गर्मी की छुट्टी में बच्चों के लिए ये हैं बेस्ट डेस्टिनेशन! कम बजट में होगी शानदार ट्रिप

गर्मी की छुट्टियां एक ऐसा समय होता है जिसका इंतजार हर बच्चे को रहता है, क्योंकि इस दौरान पैरेंट्स बच्चों को घूमाने ले जाते हैं. अगर आप भी इन छुट्टियों कहीं जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो इन जगहों पर एक बार जरूर जाएं

माउंट आबू

राजस्थान में स्थित एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू, बच्चों के साथ घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है. यहां पर घूमने के लिए कई सारी जगहें हैं, जैसे- निक्की झील, गुरु शिखर, टॉड रॉक व्यू पॉइंट और दिलवाड़ा जैन मंदिर.

हरिद्वार और ऋषिकेश

बच्चों को घूमाने के लिए आप हरिद्वार और ऋषिकेश जैसी जगहों का प्लान बना सकते हैं. गर्मी की छुट्टियों को एन्जॉय करने के लिए यह जगह भारत के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से हैं. यहां जानें में आपका खर्चा भी लगभग 5 se 7 हजार तक ही आएगा.

महाबलेश्वर

मुंबई में मौजूद यह जगह परिवार के साथ घूमने के लिए सबसे अच्छी है. महाराष्ट्र में गर्मियों में यहां लोगों  की भारी भीड़ देखने को मिलती है. यह हिल स्टेशन आपको चिलचिलाती गर्मी और उमस से राहत दिलाएगा. यहां आप मंदिर, झरने और प्रतापगढ़ किला ट्रेक कर सकते हैं.

डलहौजी

समर वेकेशन के लिए अगर आप अच्छी जगह ढूंढ रहे हैं, तो उत्तराखंड की प्रसिद्ध जगह पर जाने का प्लान बना सकते हैं. डलहौजी में घूमने के लिए अच्छी जगहें है, जो आपका ट्रिप और भी ज्यादा रोमांचक बना देगी. यह गर्मियों में घूमने के लिए सबसे अच्छी और ठंडी जगहों में से एक है.

मसूरी

गर्मियों की छुट्टियों पर आप अपने बच्चों के साथ मसूरी जाने का प्लान बना सकते हैं. कम बजट वालों के लिए यह सबसे अच्छी जगहों में से एक है. यह 7000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है.

कूर्ग 

पश्चिम घाटों में फैली कूर्ग गर्मियों में यात्रा करने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है. यह तपती धूप से बचने के लिए बेस्ट प्लेस है. इसकी हरी-भरी सुंदरता और सुहावने मौसम के कारण इस जगह को 'भारत का स्कॉटलैंड' कहा जाता है. इसकी हरी-भरी वादियाँ और ठंडी मौसम के कारण भारत के अलावा विदेशी यात्री भी यहां आते हैं.

मुन्नार 

मुन्नार केरल का सबसे फेमस गर्मियों की छुट्टियों वाला स्थान है. यहां कि विशाल चाय बगान, सड़कें मुन्नार को  और भी बेहतरीन बनाती है. यह स्थान इतना साफ, हरा और सुंदर है कि आप बार-बार यहां आना चाहेंगे. मुन्नार में मई महीने में मौसम सबसे अच्छा होता है, इसलिए आप यहां की यात्रा का प्लान मई महीने में बना सकते हैं.

मैक्लॉडगंज

मैक्लॉडगंज अपनी ऊंची-नीची पहाड़ियों और उनके ऊपर जमी बर्फ, चट्टानों पर खड़े चीड़ और देवदार के हरे-भरे पेड़ों के लिए मशहूर है. यही वजह है, कि यह शहर उत्तरी भारत के सबसे पॉपुलर हिल स्टेशन में से एक बन गया है.

VIEW ALL

Read Next Story